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Wednesday, July 18, 2018

गहरी नींद कैसे लें :How to sleep well

गहरी नींद लेना भी मनुष्य के लिए उतना ही आवशयक है ,जितना की जीवित रहने के लिए खाना खाना। आज कल  की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में , लोग इतने व्यस्त होते जा रहे हैं ,की लोगों के पास पूरी नींद लेने तक का समय नहीं है। लोगों के लिए गहरी नींद एक बड़ी समस्या बनतती  जा रही  है। नींद की कमी ने कई  समस्याओं को बड़ा दिया है। अब सवाल यह है ,की गहरी नींद कैसे पाएं ?सही नींद के ;लिए क्या करें। इन सब सवालों के जबाब अगर में सीधे तौर पर दूँ ,तो आपको अपनी जीवन सैली में बद्लाव करने होंगे। आप अपनी दिनचर्या में संतुलन विठा कर नींद के पैटर्न को सही कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मानें तो  एक व्यक्ति अपने जीवन के लगभग 27 साल सोने में गुजार देता है।

गहरी नींद कैसे लें 

गहरी नींद(How To Sleep Well) लेना भी मनुष्य के लिए उतना ही आवशयक है ,जितना की जीवित रहने के लिए खाना खाना। आज कल  की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में , लोग इतने व्यस्त होते जा रहे हैं ,की लोगों के पास पूरी नींद लेने तक का समय नहीं है। लोगों के लिए गहरी नींद (How To Sleep Well)एक बड़ी समस्या बनतती  जा रही  है। नींद की कमी ने कई  समस्याओं को बड़ा दिया है। अब सवाल यह है ,की गहरी नींद (How To Sleep Well)कैसे पाएं ?सही नींद (How To Sleep Well)के ;लिए क्या करें। इन सब सवालों के जबाब अगर में सीधे तौर पर दूँ ,तो आपको अपनी जीवन सैली में बद्लाव करने होंगे। आप अपनी दिनचर्या में संतुलन विठा कर नींद के पैटर्न को सही कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मानें तो  एक व्यक्ति अपने जीवन के लगभग 27 साल सोने में गुजार देता है।

 

गहरी नींद कैसे(How To Sleep Well) :स्टैप 1

शारीरिक व्यायाम या मेहनत करने से अच्छी नींद आती है, क्योंकि इसमें दर्द निवारक रसायन एंडोर्फिन निर्मित होता है। गहरी नींद लेने के पश्चात अगले दिन श्रम के लिए ज्यादा ऊर्जा आ जाती है। हमें नहीं स्फूर्ति और शक्ति प्रदान होती है। इस प्रकार श्रम और विश्राम दोनों ही एक दूसरे पर परस्पर निर्भर हैं।  . 

गहरी नींद कैसे लें (How To Sleep Well):स्टैप 2 

कई वार अनियमित कार्यों की वजह से भी नींद का समय वाधित होता है ,इसलिए दिनचर्या में संतुलन जरूरी है। निश्चित समय पर सोना और निश्चत समय पर उठना सबके लिए जरूरी है। शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक को रिसेट करने के लिए एक बार निर्णय कर लें की आपको कितने बजे जागना है और कितने बजे सोना है? समय सैट करने मैं तीन चार दिन कठिनाई महसूस हो ,किन्तु जल्दी ही शरीर और दिमाग इस पैटर्न के आदी  हो जाते है। 

गहरी नींद कैसे लें(How To Sleep Well) :स्टैप 3 

मेलाटोनिन नामक रसायन को बनाने के लिए अँधेरे की जरूरत होती है ,जिससे नींद आती है। शाम के बाद मोबाईल और लैपटॉप स्क्रीन से दूर रहें। में जानता हूँ यह आपके लिए कठिन होगा लेकिन आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यह कदम तो आपको उठाना ही पड़ेगा। LED स्क्रीन से निकली नीली किरणे जब आँखों पर पड़ती हैं ,तो ब्रेन को सूचना मिलती है की अभी दिन का बक्त है और हमारा दिमाग दिग्भ्रमित और वह मेलाटोनिन का निर्माण नहीं कर पाता। 

गहरी नींद कैसे लें(How To Sleep Well) :स्टैप 4

से रात को अपना कमरा सामान्य से ज्यादा ठंडा रखें। यदि दिन के वक्त आप 21 -22 डिग्री तापमान पर सक्रिय रहती हैं ,तो अच्छी नींद की खातिर २-3 डिग्री काम होना चाहिए 18 ,19 ,20 डिग्री तापमान पर हमारा दिमाग आसानी से सो सकता है। गर्मी एक प्रकार की ऊर्जा है ,जो सक्रियता व वेचैनी उत्पन्न करती  है। गर्म पानी से स्नान करने के बाद ,15 मिनिट पैदल चलकर उष्मा पैदा करने के बाद ,जैसे ही ठन्डे कमरे में आने पर तापमान घटना आरम्भ होता है ,गहरी नींद आने लगती है। 

गहरी नींद कैसे लें(How To Sleep Well) :स्टैप 5

  शराब और कैफीन के असर से नींद डिस्टर्व होती है। याद रखिये की सेडेटिव (संतोषजनक ) नहीं है। चाहे कोई व्यक्ति कहे की मुझे डिनर में अलकोहल में कोई बाधा नहीं पड़ती ,लेकिन अध्ययन से पता चलता है की उसकी नींद उथली रहती है ,नींद तो आती है लेकिन उसके शरीर में वह स्फूर्ति नहीं रही ,जो गहरी नींद लेने के बाद होती है इसलिए आप शराब और कैफीन का सेवन न करें। 

गहरी नींद कैसे लें(How To Sleep Well) :स्टैप 6 

यदि किसी रात 20 मिनिट तक नींद नहीं लगी ,तो दूसरे कमरे में चले जाएँ। वहां हल्की रौशनी जलाएं आपकी साहितियक रूचि है ,तो कुछ पड़ लें। अथवा मधुर संगीत का आनद लें। जब नींद आने लगे तब अपने कमरे में वापस आएं। रात को कभी ऐसा म्यूजिक न सुने जिससे आप उत्तेजित होते हों। ज्यादा किसी वारे में सोचें नहीं ,इससे नींद प्रभावित होती है। 

गहरी नींद कैसे लें (How To Sleep Well):स्टैप 7

ध्यान रखना सीखें। अपने नर्वस सिस्टम को रिलेक्स होने का प्रशिक्षण दें। सुबह जागरूकता बढ़ाने वाले ध्यान का प्रयोग करें ,जैसे सक्रिय ध्यान (डायनामिक मैडिटेशन ),विपश्यना मैडिटेशन आदि। रात में आप योग निद्रा का उपयोग कर सकते हैं। योगनिद्रा के  सुझावों को संगीतबद्ध किया गया है ,जो की ज्यादा प्रभावी है। आप कम वॉल्यूम पर सुनते -सुनते गहरी नींद में डूब जायेंगे। यह संगीत ट्रैक 24 मिनिट का है  

गहरी नींद कैसे लें (How To Sleep Well):स्टैप 8 

हम सभी यह जानते हैं ,की भूंखे पेट नींद नहीं आती। अधिक भोजन लेने पर उबासियाँ आने लगती हैं। चूँकि खाना पचाने में रक्तसंचार बढ़ जाता है। परिणामस्वरूप दिमाग में जाने वाले खून की मात्रा कम हो जाती है। शाम के समय आप थोड़ा भोजन खाएं। जिससे आपको आसानी से गहरी नींद आ जाएगी। 

गहरी नींद कैसे लें(How To Sleep Well) :स्टैप 9 

श्रम और विश्राम की तरह ही ध्यान और नींद भी एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। नींद यानी बेहोशी ,ध्यान यानी होश। जो व्यक्ति जितना दिन भर होश में रहेगा। वह रात में उतनी ही गहरी नींद लेता है। रात में जो गहरी निद्रा में रहता है वह दिन भर अपने काम को सजगता के साथ कर पाता है जो गहरी नींद नहीं ले पाता ,वह ध्यान साधना भी ठीक से नहीं कर पाता। .इसलिए आप गहरी नींद लें। 









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